प्लाज्मा जेट 30 सेकंड में मार सकता है कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने मानी महत्वपूर्ण सफलता

प्लाज्मा जेट 30 सेकंड में मार सकता है कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने मानी महत्वपूर्ण सफलता

सेहतराग टीम

कोरोना के कहर से बचने के लिए पूरी दुनिया वैज्ञानिक इसका इलाज जल्दी से जल्दी लाने के लिए लगातार शोध करने में जुटे हुए हैं। ऐसे ही एक शोध हुआ जिसमें वैज्ञानिकों ने प्लाज्मा जेट थ्री-डी प्रिंटर से प्रेशर प्लाज्मा जेट का स्प्रे बनाया है, जिसका प्रयोग सफल रहा। इस शोध के बाद एक उम्मीद जाग गई है कि जेट प्लाज्मा कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

पढ़ें- कोरोना को लेकर लोगों की लापरवाही बनी है मामले बढ़ने की अहम वजह: IMA

अमेरिका के लॉस एंजेलिस स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में किये गये शोध में पता चला है कि प्लाज्मा जेट धातु, चमड़े और प्लास्टिक की सतह पर मौजूद कोरोना वायरस को 30 सेकंड से भी कम समय में मार सकता है। इस शोध को कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में महत्वपूर्ण सफलता माना जा रहा है।

शोधकर्ताओं ने इस स्प्रे को प्लास्टिक, धातु, कार्ड बोर्ड और लेदर (बास्केटबॉल, फुटबॉल और बेसबॉल) आदि की सतहों पर प्रयोग किया गया तो पाया कि इनकी सतहों पर मौजूद कोरोना वायरस को तीन मिनट से भी कम समय में मार दिया, जिसमें से अधिकांश वायरस को मारने में 30 सेकंड से भी कम का समय लिया।

इस स्प्रे का मुंह पर लगाने वाले मास्क पर जब प्रयोग किया गया तो पाया गया कि ये स्प्रे मास्क पर भी समान रूप से काम करता है। 'फिजिक्स ऑफ फ्लूड्स' नाम के जर्नल में प्रकाशित इस शोध के बारे में बताया गया है कि प्लाज्मा जेट चार बुनियादी अवस्थाओं में से एक है। स्थिर गैस को गर्म करके या इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड के संपर्क में लाकर इसे बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

देश में 55 फीसदी कोरोना एक्टिव मामले सिर्फ इन राज्यों से ही हैं, देखें सभी राज्यों के आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।